Saturday, May 18, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » एंटी लार्वा का नियमित रूप से छिडकाव किया जायेः अक्षय यादव

एंटी लार्वा का नियमित रूप से छिडकाव किया जायेः अक्षय यादव

फिरोजाबाद, जन सामना ब्यूरो। सांसद अक्षय यादव की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में मंगलवार को जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति दिशा की बैठक संपन्न हुयी। बैठक के दौरान सांसद ने जनपद के अधिकारियों द्वारा स्कूल गोद लेकर उनका कायाकल्प किये जाने की सराहना करते हुए जनप्रतिनिधियों को भी स्कूल गोद देने हेतु प्रस्तावित किया। उन्होंने जिलाधिकारी नेहा शर्मा की पहल पर शुरू हुए स्कूल गोद लेने के अभियान के सराहना करते हुए कहा कि इससे स्कूलों में निश्चित रूप से परिवर्तन आएगा और ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चों को अच्छी शिक्षा मिल सकेगी। मा. सांसद में निर्मित किये गये सार्वजनिक शौचालयों में साफ सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दी साथ साथ लोगों को खुले में शौच ना जाने से जागरूक करने और अधिक से अधिक शौचालय निर्माण किये जाने के निर्देश दिए।
सांसद ने जनपद के प्रत्येक क्षेत्र में एंटी लार्वा का नियमित रूप से छिडकाव सुनिश्चित किये जाने के निर्देश सभी सम्बंधित अधिकारीयों को दिए और कहा की इसकी नियमित समीक्षा भी की जाए। छिडकाव मिलाये जाने वाले केमिकल की मात्रा भी निर्धारित मानक के अनुसार रखी जाए और छिडकाव को अभियान के रूप में चलाया जाए। उनहोंने जनपद में आवश्यक सभी दवाओं की उपलब्धता एवं एंटी रैबीज की उपलब्धता सुनिश्चित किये जाने हेतु निर्देश दिए। उन्होंने सौ शैय्या चिकित्सालय शुरू किये जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही शीघ्र किये जाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने विद्युत् विभाग द्वारा दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत हुए कार्यों की समीक्षा की और बिजली की नियमित पूर्ती किये जाने तथा लो वोल्टेज की स्मस्या को समाप्त किये जाने के निर्देश दिए।




सासंद ने जनपद में शिक्षा व्यवस्था की गहनता से समीक्षा करते हुए मिड डे मिल की गुणवत्ता को हर हाल में उत्कृष्ट किये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने राजकीय बाल गृह में निरुद्ध बच्चों के लिए उचित प्रबंध किये जाने एवं उनकी पढाई की व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिए । उन्होंने बच्चों के लिए पढाई हेतु आधारभूत सुविधायें जुटाने के क्रम में गोद स्कूलों को गोद लेने और उनकी गुणवत्ता में सुधार किये जाने की कार्यवाही की भी सराहना की। उन्होंने ऐसे स्थानों और बस्तियों को चिन्हित कर उनमे स्कूल खोले जाने हेतु प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए जहाँ पर अभी तक स्कूल नहीं खुले हैं। उन्होंने अधिशाषी अधिकारी जल निगम को निर्देशित किया कि गावों में बनायीं जा रही पानी की टंकियो को गुणवत्ता सुनिश्चित करते हुए उनके समयवधि में संचालन की व्यवस्था को सुनिश्चित किया जाए जिससे जनता को लाभ मिल सके।उन्होंने निर्माण कार्य से जुड़े विभागों को कराये गए निर्माण कार्यो की सूची जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए जिससे उनकी जांच की जा सके। उन्होंने निर्माण कार्यों से जुड़े विभागों को गुणवत्तापूर्ण कार्य कराए जाने के निर्देश दिए।
बैठक के दौरान एम एल सी डा.दिलीप यादव, एम एल सी डा. असीम यादव, जिलाधिकारी नेहा शर्मा, मुख्यविकास अधिकारी अशोक कुमार, ए डी.एम उदय सिंह सहित सभी विभागीय अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।